लॉन्च होते ही लोगों के सब्र का बांध टूटा, धड़ाधड़ बुक हो गई इतनी कारें!

लॉन्च होते ही लोगों के सब्र का बांध टूटा, धड़ाधड़ बुक हो गई इतनी कारें!

हाइलाइट्स

हुंडई एक्स्टर की डिलीवरी शुरू हो गई है.
एक्स्टर को 10,000 यूनिट्स की बुकिंग मिल गई है.
एक्स्टर 60 कनेक्टेड कार फीचर्स से लैस है.

नई दिल्ली. भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस समय टाटा की कार पंच का बोलबाला है. यह गाड़ी बहुत तेजी से प्रसिद्ध हुई है. इस माइक्रो-एसयूवी ने पूरे बाजार का गेम पलट दिया है. अब इस गाड़ी को रिप्लेस कर पाना तो दूर की बात है, मगर इसे टक्कर भी देनी है तो किसी कंपनी को इससे भी बेहतर फीचर्स वाली गाड़ी बाजार में उतारनी ही होगी. बेहतर फीचर्स तो होने ही चाहिए, साथ में कीमत भी पंच के आसपास की हो. कंपनियां इस बारे में सोच रही थीं कि एक कंपनी ने अपनी गाड़ी लॉन्च भी कर दी है. यह गाड़ी देखने में भी टाटा पंच से कम नहीं है और फीचर्स की बात करें तो गजब हैं. ऐसे-ऐसे फीचर तो 12-15 लाख वाली कार में ही मिल पाते हैं, जबकि कंपनी ने काफी कम कीमत पर सभी फीचर्स इसी कार में दे दिए हैं.

इस कार निर्माता कंपनी का नाम है ह्युंडई और इसने इसी महीने की 10 तारीख को अपनी माइक्रो एसयूवी एक्स्टर (Hyundai Exter) को लॉन्च कर दिया है. लॉन्च के साथ ही इसकी बुकिंग में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है. मई के आखिर में शुरू हुई एक्स्टर की बुकिंग अब तक 10 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है. 6 लाख रुपये की शुरु‌आती कीमत के साथ आई एक्स्टर में कई सेफ्टी फीचर्स भी ऐसे हैं, जो प्रीमियम कारों में भी देखने को नहीं मिलते.

ह्युंडई एक्स्टर की डिलीवरी 12 जुलाई से देश के अलग-अलग शहरों में शुरू कर दी गई है. जहां तक इसके रंगों की बात है, खरीदारों को छह मोनोटोन और तीन डुअल-टोन एक्सटीरियर पेंट का विकल्प मिलता है. मोनोटोन रंग पैलेट में एटलस व्हाइट, फ़ियरी रेड, रेंजर खाकी, स्टार्री नाइट, कॉस्मिक ब्लू और टाइटन ग्रे शामिल हैं. डुअल-टोन कलर थीम में एबिस ब्लैक के साथ एटलस व्हाइट, एबिस ब्लैक के साथ कॉस्मिक ब्लू और एबिस ब्लैक के साथ रेंजर खाकी जैसे रंग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: पसंद नहीं आ रही Hyundai i20, तो इस कार में बेहिचक लगाएं पैसा, सेफ्टी देखकर दिल से आवाज आएगी- ‘खरीद डालो’

मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स
ह्युंडई एक्स्टर में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 4.2-इंच का ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है. यह अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें वॉइस इनेबल्ड इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया जा रहा है. इसके अलावा कार में डुअल कैमरा डैशकैम, 6 एयरबैग स्टैंडर्ड, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, टीपीएमएस, थ्री पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर दिए जा रहे हैं. एक्स्टर 60 कनेक्टेड कार फीचर्स से लैस है.

यह भी पढ़ें: इस कंपनी की झोली में बस एक कार, उसपर भी लुटा रही भारी डिस्काउंट, खरीदने का नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका

ह्युंडई एक्स्टर का इंजन
ह्युंडई एक्स्टर में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 6000 आरपीएम पर 81 बीएचपी की पॉवर और 4000 आरपीएम पर 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इसे सीएनजी वर्जन में भी पेश किया है. सीएनजी में यह इंजन 68 बीएचपी की पॉवर और 95 एनएम का टॉर्क देता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *