Business Idea: हर महीने कमाओगे 1 लाख, कहलाओ एंटरप्रेन्योर – Auto News in hindi

Business Idea: हर महीने कमाओगे 1 लाख, कहलाओ एंटरप्रेन्योर – Auto News in hindi

Auto News in hindi

हाइलाइट्स

फ्यूल सप्लाई के बिजनेस में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.
इसको कम लागत के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है.
इसको शुरू करने में 90 से 120 दिन का समय लगता है.

नई दिल्ली.

भारत में बड़ी संख्या में लोग नौकरीपेशा हैं. लेकिन सभी के मन में एक बात हमेशा घूमती रहती है. ये है खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच. हर कोई चाहता है कि उसका एक बिजनेस हो जिसमें कमाई भी अच्छी हो और वो अपने सभी सपनों को आसानी से पूरा कर सके. लेकिन व्यापार शुरू करने के लिए एक बड़ी पूंजी की जरूरत होती है. फिर बिजनेस करने में पूंजी के डूबने और हर महीने की एक फिक्स इनकम न आने का खतरा भी लोगों को सताता है. वहीं नौकरी में उन्हें हर महीने मिलने वाला वेतन दिखता है और लोग इस सोच को छोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन खतरों को चुनौतियों की तरह लेते हैं और अपने व्यापार को शुरू कर एक सफल एंटरप्रेन्योर के तौर पर सामने आते हैं. यदि आप भी एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं और एक सफल व्यवसाय को शुरू करने की चाहत रखते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया (Business Idea) लेकर आए हैं जो कम पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है और उसमें होने वाला हर महीने का मुनाफा काफी बेहतर है. इसी के साथ इस बिजनेस में रिस्क न के बराबर है.

अब तक जब भी सफल बिजनेस की बात होती है तो लोग सबसे पहले पेट्रोल पंप की बात करते हैं. लेकिन पेट्रोल पंप (Petrol Pump Business) को खोलने में पूंजी का निवेश काफी ज्यादा होता है, फिर पेट्रोल पंप खोलने के लिए ड्रा के जरिए नाम निकाला जाता है. इसी के चलते कम ही लोग इस काम को कर सकते हैं. लेकिन यदि हम आपको बोलें कि अब आप भी एक पंप के मालिक हो सकते हैं वो भी कम पूंजी के सा‌थ तो कैसा रहेगा. आइये आपको बताते हैं कैसे आप कम पूंजी में एक डीजल पंप के मालिक बन सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

चलता फिरता पंप

पेट्रोल और डीजल की फिलिंग के लिए आपको पंप तक जाना होता है और वहां पर आपकी गाड़ी में फ्यूल फिल किया जाता है. लेकिन अब एक ऐसा लाजवाब कॉन्सेप्ट आया है जिसमें एक चलता फिरता पेट्रोल पंप आपको फ्यूल फिल कर के देगा वो भी आपकी जगह पर. दरअसल पुणे के एक स्टार्टअप रिपोस एनर्जी (Repos Energy) ने चलता फिरता डीजल पंप का कॉन्सेप्ट मार्केट में इंट्रोड्यूस किया है. इस पंप को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस भी किया गया था.

कैसे करता है काम

ये डीजल पंप एक ट्रक के ऊपर डिजाइन किया गया है. ये 3 हजार, 4 हजार और 6 हजार लीटर की कैपेसिटी में आता है. इसको महिंद्रा, टाटा या आयशर के ट्रक पर आप कंपनी से डिजाइन करवा सकते हैं. इसकी कीमत 17 लाख रुपये से शुरू होती है. हर कैपेसिटी और ट्रक कंपनी के हिसाब से कीमत अलग अलग आती है.

रिपोस एनर्जी के फ्यूल ट्रक 3 हजार, 4 हजार और 6 हजार लीटर की कैपेसिटी में उपलब्‍ध हैं.

क्या है प्रोसेस

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्राइवेट लिमिटेड, एलएलपी या पार्टनरशिप फर्म को खोलने की जरूरत है. इसी के साथ कंपनी को स्टार्टअप के तौर पर आपको रजिस्टर करवाना होगा. इसके इसके बाद रिपोस एनर्जी बाकि का सभी काम देखेगी. दरअसल एक चलता फिरता डीजल पंप खोलने के लिए आपको कई तरह के लाइसेंस और परमिशन की जरूरत होती है. फिर पेट्रोलियम कंपनियों के साथ आवेदन कर परमिशन और कॉन्ट्रैक्ट की आवश्यकता होती है. कंपनी के बनने के बाद इन सभी कामों में रिपोस एनर्जी आपकी पूरी सहायता भी करती है. इस पूरे प्रोसेस में 90 से 120 दिन का समय लगता है.

कितना होगा कुल निवेश

शुरुआती तौर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 21 से 23 लाख रुपये की जरूरत होगी. वहीं आपको एक ऑफिस सेटअप और साथ ही डीजल के ट्रक को खड़ा करने के लिए पार्किंग स्पेस की भी जरूरत होगी.

कहां होगा सप्लाई

फिलहाल इस चलते फिरते पंप से आप केवल डीजल की सप्लाई कर सकेंगे. ये डीजल भी आप सड़क पर गाड़ी खड़ी कर नहीं फिल कर सकेंगे. ये केवल कमर्शियली सप्लाई किया जा सकेगा. आप स्कूल, कॉलेज, सोसायटी, फैक्ट्री, हॉस्पिटल और कंस्ट्रक्‍शन साइट्स पर डीजल की सप्लाई कर सकेंगे जहां पर जनरेटर चलाने या बड़ी संख्या में गाड़ियों में डीजल की जरूरत होती है.

कितनी होगी कमाई

यदि आप 3 हजार लीटर कैपेसिटी का पंप लेते हैं और एक दिन में 2 हजार लीटर तक की सप्लाई करते हैं तो आप 4 हजार रुपये हर दिन कमा सकते हैं. इसका आसान कैल्कुलेशन है. प्रति लीटर डीजल पर 2 रुपये तक का मुनाफा आपको मिलता है. यही मुनाफा पेट्रोल पंप के डीलर को भी मिलता है. हालांकि ये काफी कम है और कंपनी के अनुसार एक चलते फिरते पंप से हर दिन 4 से 5 हजार लीटर तक डीजल सप्लाई किया जा रहा है. लेकिन यदि हम 4 हजार रुपये का आंकड़ा भी लें तो 30 दिनों में आप 1.2 लाख रुपये की कमाई करते हैं. सभी खर्चे निकालने के बाद नेट कमाई करीब 1 लाख रुपये बैठती है.

hindi.news18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *