भूल तो नहीं गए ये 36 Kmpl माइलेज वाली कार, आ रहा है नया मॉडल! – Auto News in hindi

भूल तो नहीं गए ये 36 Kmpl माइलेज वाली कार, आ रहा है नया मॉडल! – Auto News in hindi

Auto News in hindi

हाइलाइट्स

वैगन आर को कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन के साथ ऑफर करती है.
कार में सीएनजी का वेरिएंट भी आता है.
वैगन आर 20 से भी ज्यादा सालों से देश में मौजूद है.

नई दिल्ली.

कई बार कुछ कारें ऐसी होती हैं जो बाजार में आती हैं और फिर वो लोगों का प्यार बन कर रह जाती हैं. इन्हें लोग न केवल खरीदना पसंद करते हैं बल्कि समय के साथ ये फैमिली कार न रहकर परिवार का हिस्सा बन जाती हैं. लेकिन ऐसी कारें कम ही बनती हैं जो दशकों तक लोगों के दिलों पर अपना राज कर सकें. देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी की पहली कार 800 भी ऐसी ही एक गाड़ी थी जिसने कई सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया. ये केवल इसलिए नहीं था कि ये सस्ती थी या इसकी मेंटेनेंस कम थी. बल्कि इसलिए था कि ये एक ऐसी गाड़ी थी जिस पर लोग हमेशा भरोसा कर सकते थे. लेकिन समय के साथ बदलती तकनीक के चलते कंपनी ने इस कार को बनाना बंद कर दिया. हालांकि इसके बाद ऑल्टो ने कई दशकों तक इसकी जगह पर राज किया. वहीं एक और कार मारुति सुजुकी ही बनाती है जो दो से भी ज्यादा दशक से देश में टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में लगातार बनी हुई है. फिर चाहे मिडिल क्लास बायर हों या अपर क्लास ये कार हर किसी के गैराज में आपको जरूर दिखेगी.

यहां पर हम बात कर रहे हैं देश की सबसे चहेती कार वैगन आर (Wagon R) की. इसकी इतनी खासियत हैं कि लोग गिनते गिनते थक जाएं. ये एक कम कीमत में आने वाली हैचबैक है, जो बेहतरीन माइलेज और शानदार परफॉर्मेंस के दम पर लगातार टॉप सेलिंग कार रही है. लेकिन अब इस कार में आपको बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. आने वाले समय में ये हैचबैक न केवल सुपर सेफ होने जा रही है बल्कि इसके फीचर्स भी शानदार हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

क्या होंगे बदलाव

1 अक्टूबर से देश में बिकने वाली हर कार में 6 एयरबैग होना अनिवार्य होगा. सरकार ने इस नियम को 2022 में ही लागू करने की योजना बनाई थी लेकिन बाद में इसे एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया. अब वैगनआर में भी आपको 6 एयरबैग के साथ ही रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट्स और स्पीड सेंसिंग लॉक्स जैसे सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे. हालांकि नए कलेवर में वैगन आर कब बाजार में आएगी इसको लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

वैगन आर में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन ऑफर करती है.

शानदार इंजन और बेहतरीन माइलेज

वैगन आर में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन देती है. इस कार को आप 1.0 लीटर और 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ खरीद सकते हैं. कार में आपको सीएनजी का भी विकल्प मिलता है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 36 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है.

कीमत भी वाजिब

वैगन आर देश में मौजूद सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से एक है. इसका बेस वेरिएंट आपको 5.54 लाख रुपये में उपलब्‍ध हो जाएगा. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 7.42 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍घ है. कार पर देश के लगभग सभी बैंक और एनबीएफसी फाइनेंस की सुविधा भी देते हैं. वैगनआर पर आप ऑन रोड कीमत पर कार लोन ले सकते हैं.

hindi.news18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *