8 लाख में खरीदनी है कार, सेफ्टी भी चाहिए? तो Maruti Brezza की बॉस है ये SUV – Auto News in hindi

8 लाख में खरीदनी है कार, सेफ्टी भी चाहिए? तो Maruti Brezza की बॉस है ये SUV – Auto News in hindi

Auto News in hindi

हाइलाइट्स

8 लाख की एसयूवी ब्रेजा को दे रही कड़ी टक्कर.
5-स्टार की है क्रैश टेस्ट रेटिंग.
पेट्रोल के साथ मिलता है डिजल इंजन का विकल्प.

नई दिल्ली.

आज लगभग हर कंपनी मार्केट में अपनी एसयूवी मॉडल बेच रही है. अब वह जमाना पुराना हो गया जब लोग हैचबैक कारों को सबसे ज्यादा पसंद करते थे और सस्ती गाड़ियों की सेल्स हमेशा सबसे ज्यादा होती थी. अब लोग 7 से 12 लाख रुपये की कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियां सबसे ज्यादा खरीद रहे हैं. अब इस रेंज की गाड़ियों में अच्छे कम्फर्ट और माइलेज के साथ बेहतर सेफ्टी फीचर्स भी मिल रहे हैं. पहले इस सेगमेंट में मारुति एक भी कार नहीं बेच रही थी. हालांकि, कम्पटीशन को देखते हुए कंपनी ने 2016 में ब्रेजा (Brezza) के पहले जनरेशन को भारत में लॉन्च किया था. आज के समय में मारुति ब्रेजा फ्यूल एफिसिएंट इंजन और एडवांस फीचर्स से लैस है. लेकिन सेफ्टी एक ऐसा क्षेत्र है जहां मारुति की गाड़ियां हमेशा से ही पीछे रही हैं और इसी का फायदा टाटा जैसी कंपनियां उठा रही हैं.

टाटा मोटर्स भी इस सेगमेंट में नेक्सॉन एसयूवी की बिक्री कर रही है, जो कि अपनी दमदार बिल्ड क्वालिटी और सेफ्टी फीचर्स के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. टाटा नेक्सॉन 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग से लैस है. कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) ने इसे एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में सुरक्षित माना है. अगर आपको मारुति ब्रेजा पसंद नहीं है तो आप बेशक टाटा नेक्सॉन पर अपना पैसा लगा सकते हैं. आइये टाटा नेक्सॉन के बारे में जानते हैं विस्तार से.

टाटा नेक्सॉन: इंजन और स्पेसिफिकेशन

नेक्साॅन एसयूवी में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है.

टाटा नेक्साॅन पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है.

टाटा नेक्सॉन: वैरिएंट और कीमत

डिजाइन अपडेट के साथ ही कंपनी ने नेक्सॉन की कीमत में भी बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है.

नेक्सॉन फेसलिफ्ट नए डिजाइन के स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप के साथ आ रही है. वहीं इसमें नए फ्रंट और बैक बंपर के साथ नया एलईडी टेल लाइट सेटअप भी दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी अपडेटेड लुक दिया है. कार के अंदर अब नया 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड लेआउट और इंटीरियर कलर मिलता है.

टाटा नेक्सॉन की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होकर 15.50 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस में कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है. नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.

hindi.news18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *