लोहे की ताकत के साथ टेक्नोलॉजी तड़का, Brezza-Creta को पछ़ाड बनी नंबर 1 SUV – Auto News in hindi

लोहे की ताकत के साथ टेक्नोलॉजी तड़का, Brezza-Creta को पछ़ाड बनी नंबर 1 SUV – Auto News in hindi

Auto News in hindi

हाइलाइट्स

नेक्सॉन लगातार दूसरे महीने टॉप सेलिंग एसयूवी रही है.
कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेर‌िएंट में उपलब्‍ध है.
कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी ऑफर किया जाता है.

नई दिल्ली

. लगातार देश में एसयूवी की डिमांड बढ़ती जा रही है. खासकर जब बात की जाए कॉम्पैक्ट एसयूवी की. शहरी इलाकों में रहने वाले छोटे परिवारों के लिए ये सेगमेंट बड़ा ही खास बनकर सामने आया है. इस सेगमेंट को पसंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण इनकी परफॉर्मेंस, स्पेस और कम कीमत है. वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी को लेकर कंपनियों ने भी अपना नजरिया समय के साथ बदला और इन्हें कहीं ज्यादा एडवांस्ड व बेहतर टेक्नोलॉजी से लैस करना शुरू कर दिया. खासकर इनके फीचर्स और इंजन को बेहतर किया गया. अब मार्केट में आ रही कॉम्पैक्ट एसयूवी में आपको ऐसे फीचर्स देखने को ‌मिलेंगे जो प्रीमियम कारों में दिए जाते रहे हैं. वहीं अब एक ऐसी एसयूवी भी बाजार में मौजूद है जो न केवल अपनी सेफ्टी के लिए जानी जाती है बल्कि अपने माइलेज, लुक्स, फीचर्स और स्पेस को लेकर भी ये लोगों की फेवरेट बन गई है. टॉप 5 बेस्ट सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में ये टॉप पर है. वहीं बेस्ट सेलिंग टॉप 10 कारों की बात की जाए तो ये नंबर 2 पर अपनी जगह बनाती है. हाल ही में कार का कंपनी ने फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया और इसके आने के बाद तो लोग दीवाने हो गए. कार की बंपर बुकिंग हुई. देखते ही देखते ये टॉप पर आ गई. हालात ये रहे कि Hyundai Creta जैसी कारें भी कहीं पीछे छूट गईं.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की. नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के साथ ही मार्केट में आंधी आ गई. लोगों ने इस कार को जमकर खरीदा. अक्टूबर में कार की सेल देखी जाए तो ये नेक्सॉन की 16,887 यूनिट्स सेल हुईं. सितंबर में कार की 15,325 यूनिट्स सेल हुई थीं. वहीं मारुति सुजुकी की ब्रेजा भी कहीं पीछे रह गई और कार की 16,050 यूनिट्स सेल हुई हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज

नेक्सॉन में आपको पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के ऑप्‍शन मिलते हैं. इसमें 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन 120 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. इसके माइलेज की बात की जाए तो ये 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है. वहीं डीजल इंजन 1.5 लीटर का दिया गया है. ये इंजन 115 बीएचपी की पावर जनरेट करता है और इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियर का ऑप्‍शन दिया गया है. इस इंजन के माइलेज की बात की जाए तो ये 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक का एवरेज देता है.

टाटा नेक्सॉन अक्टूबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही.

शानदार डिजाइन और फीचर्स

कार के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. कार में अब स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप देखने को मिल रहा है. फ्रंट और रियर बंपर का डिजाइन भी बदल दिया गया है. वहीं रियर में टेल लाइट्स भी नई देखने को मिलेंगी. कार के इंटीरियर को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. कार की अपहॉल्‍स्ट्री को काफी रिच लुक दिया गया है. इसी के साथ डैशबोर्ड का डिजाइन भी दिया है और 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है.

कीमत भी वाजिब

नेक्सॉन फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत हालांकि पहले के मुकाबले कुछ बढ़ा दी गई है. अब नेक्सॉन का बेस मॉडल आपको 8.10 लाख रुपये एक्स शोरूम पर मिलेगा. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 15.50 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध होगा.

hindi.news18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *