रांची सिविल कोर्ट में विशेष मध्यस्थता अभियान का आखिरी दिन कल, मध्यस्थता केंद्र में ऐसे निबट रहे मामले Newshindi247

रांची सिविल कोर्ट में विशेष मध्यस्थता अभियान का आखिरी दिन कल, मध्यस्थता केंद्र में ऐसे निबट रहे मामले Letest Hindi News

रांची : रांची सिविल कोर्ट में पांच दिवसीय विशेष मध्यस्थता अभियान जारी है. 17 मार्च तक रांची के मध्यस्थता केंद्र में आकर मध्यस्थता के जरिए वादों को सुलझा सकते हैं. तलाक, घरेलू हिंसा समेत अन्य मामलों का निबटारा करा सकते हैं. विशेष मध्यस्थता अभियान के पहले दिन 11 मामले, दूसरे दिन 12 एवं तीसरे दिन 15 मामलों में सफलता मिली थी. चौथे दिन 10 मामलों को सुलझाया गया.

इन मामलों का करा सकते हैं निबटारा

विशेष मध्यस्थता अभियान में तलाक संबंधी मामले, वैवाहिक पुर्नस्थापना के मामले, दत्तक ग्रहण के मामले, भरण-पोषण के मामले, बच्चों की अभिरक्षा का मामला, परिवार न्यायालय में लंबित अन्य मामले, दहेज प्रतिषेध अधिनियम के मामले, भादवि की धारा-498ए के मामले, घरेलू हिंसा के मामले, घरेलू हिंसा अधिनियम के अन्य मामलों का निस्तारण मध्यस्थों व अधिवक्ताओं के द्वारा किया जायेगा.

17 मार्च तक सुलझा सकते हैं मामला

आपको बता दें कि विशेष मध्यस्थता अभियान के दूसरे दिन परिवार न्यायालय एवं विभिन्न न्यायालयों से कुल 22 मामले अग्रसारित होकर मध्यस्थता केन्द्र में प्राप्त हुए थे. इन्हें भिन्न-भिन्न मध्यस्थ को सुपुर्द किया गया. इनमें कुल 10 मामलों में सफलता मिली और दोनों पक्ष राजी-खुशी से अपने मामले को खत्म करने के लिए तैयार हो गये. अन्य मामलों में अभी अंतिम स्तर की बातचीत बाकी है. इसलिए वे मामले विशेष मध्यस्थ के पास अगले स्तर के सुनवाई के लिए लंबित हैं. आपको बता दें कि मध्यस्थता अभियान 13 मार्च से 17 मार्च तक चलेगा. इसमें मध्यस्थता के माध्यम से मामले सुलझा सकते हैं.

Post Credit :- www.prabhatkhabar.com
Date :- 2023-03-16 12:43:48

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed