Baahubali: The Beginning | एसएस राजमौली और प्रभास की ‘बाहुबली’ ने पूरे किए 9 साल, इस महान कृति से जुड़ी रोचक बातें

0
Baahubali: The Beginning | एसएस राजमौली और प्रभास की ‘बाहुबली’ ने पूरे किए 9 साल, इस महान कृति से जुड़ी रोचक बातें

प्रसिद्ध निर्देशक एसएस राजमौली द्वारा निर्देशित ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ 10 जुलाई, 2015 को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में प्रभास, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राणा दग्गुबाती और अन्य प्रमुख भूमिकाओं में थे। आज, 10 जुलाई, 2024 को ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ फ़िल्म की नौवीं वर्षगांठ है। इस फ़िल्म में साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के अभिनेता प्रभास ने अपनी अनूठी कहानी, विज़ुअलाइज़ेशन और सबसे बड़ी भव्यता के साथ भारतीय सिनेमा को बदल दिया। एमएम कीरवानी इस फ़िल्म के संगीतकार थे।

सफलता

एसएस राजमौली ने अपनी निर्देशित फ़िल्म ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ के ज़रिए कई अन्य फ़िल्म निर्माताओं को भाषा की बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रेरित किया। यह पहली तेलुगु फ़िल्म थी जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर सराहनीय प्रदर्शन किया। कई लोगों को लगा कि निर्देशक की मेहनत बेकार जाएगी क्योंकि उन्होंने फिल्म को हिंदी भाषा में भी रिलीज करने का फैसला किया है। लेकिन राजामौली ने अपने काम से सबको गलत साबित कर दिया।

कोई आश्चर्य नहीं कि यह एक काल्पनिक काम था, फिर भी निर्देशक ने इसे इस तरह से पेश किया कि कोई भी इतिहास देख रहा हो। अभिनेता प्रभास ने अमरेंद्र बाहुबली की भूमिका निभाई और राणा दग्गुबाती ने खलनायक का किरदार निभाया। यह फिल्म इतनी बड़ी हिट रही कि इसने ‘पैन इंडिया’ के लिए दरवाजे खोल दिए, जिससे अन्य फिल्म निर्माताओं को क्षेत्रीय बाधाओं से बाहर आने का प्रोत्साहन मिला।

शानदार अभिनय

बाहुबली: द बिगिनिंग में कई शानदार दृश्य शामिल थे जिन्हें अभिनेताओं ने निभाया था। वे दृश्य आज भी लोगों के दिमाग में जिंदा हैं। पहला दृश्य वह है जिसमें बाहुबली उर्फ ​​प्रभास को राम्या कृष्णन अपने हाथों से बहती नदी के ऊपर उठाती हैं, जो महिष्मती साम्राज्य की ओर इशारा कर रहे थे। दूसरा दृश्य वह था जिसमें बाहुबली अपने कंधों पर शिवलिंग उठाता है और दिखाता है कि वह कितना शक्तिशाली है।

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ की रिलीज के साथ ही भारतीय सिनेमा एक नए मुकाम पर पहुंच गया और फिल्म ने दुनियाभर में खूब मुनाफा कमाया। भारत में रिलीज के पहले ही दिन फिल्म ने सभी भाषाओं (तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी) में 50 करोड़ रुपये कमाए। पहले हफ्ते में एसएस राजामौली निर्देशित यह फिल्म अकेले 66.5 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली तेलुगु फिल्म बन गई।

दुनिया भर की बात करें तो ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ 650 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली दूसरी सबसे बड़ी भारतीय फिल्म बन गई। यह इतनी सफल रही कि इसके बाद फिल्म ने प्रभास को ग्लोबल स्टार और एसएस राजामौली को यूनिवर्सल डायरेक्टर बना दिया।

फिल्म के बारे में

बाहुबली: द बिगिनिंग एक ऐसी कहानी है जो महिष्मती साम्राज्य के इर्द-गिर्द घूमती है। बाद में शिवुडू को एक महिला से प्यार हो जाता है जो एक युवा योद्धा थी। जब वह उसे प्रभावित करने की कोशिश करता है, तो शिवुडू को अपने परिवार की विरासत के बारे में पता चलता है और फिर वह दुश्मनों का सामना करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करता है।

बाहुबली की विरासत सिर्फ़ कहानी में ही नहीं बल्कि उन अद्भुत पलों में भी है जिन्हें प्रभास ने शानदार ढंग से दिखाया है। वर्तमान में, महान अभिनेता प्रभास अपनी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कल्कि 2898 AD’ की सफलता का आनंद ले रहे हैं। अभिनेता ने लगातार रिकॉर्ड तोड़ने वाली बाहुबली फ्रैंचाइज़ी, सालार और साहो जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी हैं और अब वह बॉक्स ऑफ़िस पर राज कर रहे हैं। कला के प्रति उनके समर्पण और प्यार ने उन्हें वैश्विक स्तर पर सुपरस्टार बना दिया है।

Source : www.prabhasakshi.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.